What is Pnb Net Banking in Hindi: Punjab National Bank Net Banking क्या है?

What is Pnb Net Banking in Hindi: Punjab National Bank Net Banking क्या है: Punjab National Bank इंडिया का टॉप बैंक है जिसमे बहुत सारी सर्विसेज उपलब्ध है अपने यूजर के लिए ठीक बैसे ही PNB india में कुछ बहुत important सर्विसेज है जैसे – Pnb Net Banking, Pnb mobile Banking, Pnb atm Banking. यैसे बहुत सारी सर्विसेज उपलब्ध है pnb bank में आज मैं आपको pnb Internet Banking के बारे बता रहा हूँ अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप पूरा आर्टिकल रीड करे.

What is Pnb Net Banking in Hindi: Punjab National Bank Net Banking क्या है?

Punjab bank एक सरकारी bank है जिसमे आपको बहुत सारी सुबिधा मिल जाती हैं आज के टाइम अगर इसको other bank से compyar करे तो SBI के बाद दूसरा bank होगा जिसके ज्यादा यूजर और सर्विसेज होंगी. इसलिए सभी इस पर ट्रस्ट करते हैं और सभी चाहते हैं की इस पर अकाउंट हो. PNB को इस्तमाल करने नाले सभी यूजर मेसे सबसे ज्यादा यूजर और खाते ग्रामीण छेत्री होंगे क्योंकि इसकी ब्रान्चेस सबसे ज्यादा बनही उपलब्ध हैं.

आज हम आपको Pnb Net Banking के बारे में बता रहा हूँ जिसको इस्तमाल करके आप घर बेठे आपने अकाउंट से कोई भी काम कर सकते हैं और आपना टाइम बचा सकते हैं. अगर आप चाहते हैं की आप घर बैठे banking करे और banko को लाइन में खड़ा नहीं होना पड़े तो आपको net banking या मोबाइल banking का इस्तमाल करना होगा.

What is Pnb Net Banking Punjab National Bank Net Banking क्या है?

आज के टाइम internet बहुत इस्तमाल होने लगा है बच्चा बच्चा internet से जुड़ना चाहता है और जुड़ रहे हैं. internet से आज के दौर में सभी काम मुमकिन है आप internet से कोई भी काम कर सकते हैं. आपने भी कभी internet इस्तमाल किया होगा अगर आप internet इस्तमाल करते हैं तो बहुत अच्छी बात है.
आपने कभी ऑनलाइन payment, ऑनलाइन शोपिंग, ऑनलाइन बुकिंग, और ऑनलाइन कोई भी खरीदारी की है या अभी तक नहीं है और करना चाहते हैं या फिर करने की सोच रहे तो आप जानले की बो सभी internet banking से ही होते हैं या फिर ATM डेबिट कार्ड से कर सकते हैं.
Pnb Net Banking से आप कोई भी payment और शोपिंग के साथ ऑनलाइन पे, लेन देन कर सकते हैं. अगर आप किसी भी प्रकार का टिकेट बुक करना चाहते हैं तो आप Punjab National Bank Net Banking से कर सकते हैं.
“इससे आपको बहुत सारे फायेदे है जिनको में यंहा लिख कर नहीं बता सकता हूँ अगर बताने की कोसिस भी की तो ये जानकारी इस्तनी बड़ी हो जाएगी की आप भी बोर हो जायेंगे और पूरा आर्टिकल नहीं पड़ेंगे इसलिए में आपको बही जानकारी दूंगा जिससे आपका फायेदा है”
अगर आप एक pnb यूजर है और आपके पास Punjab National Bank में अकाउंट(खाता) है तो आप इस सर्विस को इस्तमाल कर सकते हैं आपको इस सर्विस को इस्तमाल करके के बिलकुल भी पैसे नहीं देने पड़ते हैं ये बिलकुल फ्री है.

Pnb Net Banking join करके के लिए आपको बिलकुल भी फीस नहीं देनी पड़ती है अगर आप join करना चाहते हैं तो आप निचे दिए हुए स्टेप फॉलो कर सकते हैं.

Punjab National Bank Net Banking को join कैसे करे

अगर आप Pnb Net Banking को join करना चाहते हैं तो आप बिलकुल कर सकते हैं बो भी बहुत इजी तरीके से कर सकते हैं, अगर आप सोचते हैं की इसके लिए हमारे पास क्या क्या documents होने चाहिए तो आपके पास ज्यादा कुछ नहीं बस एक pnb bank में account होना चाहिए और उस अकाउंट से आधार और मोबाइल नंबर लिंक होने चाहिए.
अगर आपके पास इतने से documents हैं तो आप  Pnb Net Banking इस्तमाल कर सकते हैं. इस्तमाल या join करने के लिए आपको अपने अकाउंट पर Net Banking एक्टिव करनी होगी जिसके लिए आपको एक्टिवेशन करना होगा. आप हमारे निचे दिए हुए स्टेप फॉलो कर सकते हैं.

Pnb Net Banking account कैसे बनाते हैं?

आकोउंत बनाने के लिए 2 तरीके है जिनसे आप अकाउंट बना सकते हैं लेकिन सभी तरीके 100% वोर्किंग है और 100% इजी है. आप दोनों तरीके मेसे किसी एक को फॉलो करके Pnb Net Banking account क्रिएट कर सकते हैं.

पहला तरीका: online Pnb Net Banking Account बनाने का.

आप इस तरीके से ऑनलाइन अकाउंट बना सकते हैं आप इसके लिए ऑनलाइन pnb की साईट पर जाकर apply कर सकते हैं – 
Punjab National Bank Net Banking step1
  1. सबसे पहले आप ऑफिसियल साईट पर जाएँ (लिंक पर click करे)
  2. अब आप कलम में अपना अकाउंट नंबर डाले 
  3. अब verify पर click करदे.

अब आपको यूजर id मिल जाएगी अगर आपका अकाउंट मोबाइल नंबर से नहीं जुदा है तो सायद सक्सेस नहीं हो लेकिन जैसे आप verify करेंगे तो आपको next step मिल जायेगा जन्हा आप अपनी सीक्रेट डिटेल्स भर कर apply कर सकते हैं.

दूसरा तरीका: Punjab National Bank हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके.

अगर आप ज्यादा झंझट में नहीं पड़ना चाहते हैं तो आप सिंपल Dial 1800 180 2222 or 1800 103 2222 (Toll Free) or 0120 2490000 (Tolled number) पर कॉल करके Pnb Net Banking option चुन कर बन्हा आपनी डिटेल बता कर apply करवा सकते हैं.
जब आप कॉल करेंगे तो आपसे आपकी कुछ जानकारी मांगेगा तो आप बन्हा आपने बारे में बता सकते हैं और 2 से 7 दिन के अन्दर आपनाPnb Net Banking अकाउंट पोस्ट के जरिये प् सकते हैं. जब आप सक्सेस फुल्ली अकाउंट apply कर्दोगे तो आपको आपका अकाउंट पोस्ट के जरिये मिल जायेगा.
जिसे आप bank के जरिये एक्टिव कर सकते हैं और Pnb Net Banking का मज़ा ले सकते हैं, अगर आप सीधे bank में जाकर भी apply कर सकते हैं.

नोट – पंजाब bank अपने यूजर से साफ़ साफ़ कहता हैं की आपनी जरूरी जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए इसलिए आप अपने अकाउंट से जुडी जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं करे और साथ ही में Pnb Net Banking की भी जानकारी किसी को नहीं बताये.

अगर आप चाहते हैं की आपका अकाउंट सेफ रहे तो आप नोट को फॉलो करे क्योंकि net banking एक्टिव करने के बाद अकाउंट की सेफ्टी करना बहुत जरूरी हो जाता है अगर इसमें कोई भी स्कैम होता है तो bank की जिम्मेदारी नहीं होती है बो आपकी जिम्मेदारी होती है, इसलिए आपनी जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं करे.

आपको यंहा banking के साथ साथ बहुत सारी जानकारी मिलेगी इसलिए आप यंहा विजिट करते रहे जिससे आपको डेली अच्छी जानकारी मिलती रही.

One thought on “What is Pnb Net Banking in Hindi: Punjab National Bank Net Banking क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *